देश विदेश

1000, 500 के बाद अब ये नोट भी होंगे बंद, RBI ने दिए निर्देश नही चलेंगे ये नोट

दोस्तों एक ऐसा समय लोगो की जिन्दगी में आया था जब अचानक से प्रधानमंत्री ने बताया कि आज रात से 500 और 1000 के नोट नही चलेंगे. उसके बाद लोग काफी ज्यादा परेशान हो गये थे. लेकिन इस बार प्रधानमंत्री की जगह RBI ने निर्देश दिए है कि ये नोट नही चलेंगे. अब कौन से नोट बंद होने के निर्देश दिए गये वो आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा. ये नोट अब आपकी जेब और घर में किसी रद्दी की तरह ही पड़ा रहने वाला है. दरअसल RBI ने सिस्टम में चलने वाले सही और गलत नोटों की जानकारी शेयर की है.

RBI ने किया अनफिट नोट लेने से मना

कई लोगो के पास आज ऐसे नोट है जोकि सही नही है और उनकी कीमत कूड़े के बराबर है. ऐसे नोट आपके पास भी हो सकते है. अब RBI ने सभी बैंको को आदेश दिया है कि वे अपनी मशीनो की छंटाई सही से करे कहीं उनके पास भी ऐसे नोट न पहुँच जाए जोकि बंद हो चुके है. अगर उनके पास अनफिट नोट आते है तो उन्ह्हे प्रचलन से बाहर करना पड़ेगा.

RBI का कहना है कि जब किसी करेंसी के नोटों को छापा जाता है तो उसमे बहुत सी चीजो को ध्यान में रखा जाता है. लेकिन इसके बावजूद मशीनों में कमी आने लगती है. जिसकी वजह से कई बार गलत नोट छपने लगे है. इन मशीनों की वजह से नोट खराब हो जाते है और यही नोट अनफिट कहलाते है. इन नोटों को लोग भी लेना बंद कर देते है.

बैंक में जाकर बदलवा सकते है नोट

ऐसे अनफिट नोट जब बैंक के पास आते है तो उनसे RBI इन्हें वापस लेकर सभी नोटों को नष्ट कर देती है. अब RBI ने ये भी बताया है कि नोट छटाई मशीनों को इसलिए ही बनाया गया है कि वे अनफिट नोटों की पहचान करे इसलिए हर मशीन की देखभाल सही तरीके से करनी चाहिए.

अब अनफिट नोट की पहचान कैसे होती है ये मशीन खुद पता लगा लेती है. ये ऐसे नोट होते है जिन्हें दोबारा सही नही किया जा सकता है और इनकी फिजिकल कंडिशन भी खराब हालत में होती है. अनफिट नोटों को बाद में सिस्टम से भी बाहर कर दिया जाता है.इसलिए अगर आपके पास भी ऐसे अनफिट नोट मोजूद है तो आप उन्हें बैंक में ले जाकर चेंज करवा ले क्योंकि ये आपके किसी काम के नही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button