देश विदेश

टॉप 10 अरबपति की लिस्ट से बाहर होते होते बचे मुकेश अंबानी, गौतम अडानी निकले आगे

दोस्तों दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट जारी हो चुकी है लेकिन इस बार इस लिस्ट में एक बड़ा फेर बदल देखा गया है. मुकेश अम्बानी टॉप 10 की लिस्ट से बाहर होते होते बच गये है और वे 10वे स्थान पर पहुँच गये है. लेकिन खबरों की माने तो इससे पहले जो लिस्ट जारी हुई थी उसमे मुकेश अम्बानी टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो चुके थे लेकिन उन्होंने फिर से इस लिस्ट में अपना नम्बर बना लिया और वे दसवे नम्बर पर पहुँच चुके है. आइये जानते है कौन कौन शामिल है टॉप 10 की लिस्ट में और किसकी कितनी नेटवर्थ है.

10वे नम्बर पर पहुंचे मुकेश अम्बानी

इसमें अगर मुकेश अम्बानी की सम्पति की बात करे तो इस साल उनको काफी ज्यादा नुक्सान हुआ है और वे दसवे नम्बर पर जा खिसके है. उनकी नेटवर्थ 88.5 अरब डॉलर रह गयी है. लेकिन यहाँ हैरान करने वाली बात ये है कि जहाँ एशिया के अन्य सभी अमीर लोगो को नुक्सान हुआ है वहीँ गौतम अडानी को उनके बिजनेस में फायदा हुआ है.

गौतम अडानी ने मुकेश अम्बानी को भी पीछे छोड़ दिया है और वे इस लिस्ट में पांचवे नम्बर पर पहुँच चुके है. बीते सोमवार को अडानी की नेटवर्थ में 7.3 अरब डॉलर का उछाल आया है जबकि मुकेश अम्बानी की सम्पति में 1.1 अरब डॉलर का उछाल देखने को मिला है. इसमें अडानी के शेयर में बड़ी ही तेजी देखने को मिली है.

दुनिया के टॉप 10 नम्बर में कौन कौन है ?

अडानी के ग्रीन एनर्जी के शेयर NSE पर 15.77% का मुनाफ़ा देखने को मिला है ये बढकर 2224 तक पहुँच गये है. जबकि अडानी टोटल गैस शेयर में 9% का उछाल आया है. वहीँ बाकी टॉप 10 लिस्ट में पहले नम्बर पर हर बार की तरह इस बार भी एलन मस्क रहे जिनकी नेटवर्थ 226.0 अरब डॉलर है. दुसरे नम्बर पर बर्नार्ड अर्नाल्ट 148.7 अरब डॉलर है. तीसरे नम्बर पर जेफ़ बेजोस नेटवर्थ 137. 5 अरब डॉलर है.

चौथे नम्बर पर बिल गेट्स जिनकी नेटवर्थ 124 अरब डॉलर है. पांचवे नम्बर पर गौतम अडानी है जिनकी नेटवर्थ 112.3 अरब डॉलर है. 6ठे नम्बर पर लैरी पेज नेटवर्थ 99.7 अरब डॉलर है. सातवे नम्बर पर लैरी एलिसन नेटवर्थ 98 अरब डॉलर, आठवे नम्बर पर वॉरेन बफे नेटवर्थ 97.8 अरब डॉलर, नौवे नंबर पर सर्गेई ब्रिन नेटवर्थ 96.9 अरब डॉलर और आखिर में 10वे नम्बर पर मुकेश अम्बानी 88.5 अरब डॉलर की सम्पति के साथ पहुँच गये है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button